जीवन मंत्र

स्ट्रेस मॅनेजमेंट का फंडा

एक मनोवैज्ञानिक स्ट्रेस मॅनेजमेंट के बारे में, अपने छात्रों से मुखातिब था। उसने पानी से भरा एक ग्लास उठाया। सभी ने समझा की अब "आधा खाली या आधा भरा है", यही पुछा और समझाया जाएगा! मगर मनोवैज्ञानिक ने पूछा..''कितना वजन होगा इस ग्लास में भरे पानी का?'' सभी ने 300 से 400 ग्राम तक अंदाज बताया!

Read more...

लंबे कान वाला व्‍यक्ति होता है धनवान!

दीवारों के भी कान होते हैं यह कहावत तो आपने सुनी होगी लेकिन क्या आपने अपने कान पर गौर फरमाया है कि उनकी बनावट भी आपके व्यक्तित्व के राज खोलती है आइए जानते हैं कानों के आकार से आपके व्‍यक्तित्‍व के बारे में...

Read more...

आंखों की गहराई व भौहों की बनावट बता देता है आपका व्‍यक्तित्‍व

नई दिल्‍ली। किसी भी व्यक्ति को देखकर उसकी चारित्रिक विशेषताओं का आकलन किया जा सकता है। चेहरा हमारे व्यक्तित्व और स्वभाव का प्रतिनिधित्व करता है। मन के भीतर जो भाव चलते हैं वही चेहरे पर प्रतिबिंबित होते हैं। आइए जानते है ज्योतिष के आधार पर भौहों और आंखों की बनावट से कैसे की जाती है व्यक्ति की पहचान।

Read more...

अपनी सकारात्‍मक और नकारात्‍मक सोच की जांच कुछ इस तरह करें

राजीव शर्मा, नई दिल्‍ली। कई बार देखने में आता है कि किसी महिला में तमाम खुबियां होने के बावजूद भी जाने-अनजाने में उसमें कुछ ऐसे अवगुण आ जाते हैं जो उसके व्यक्तित्व में चांद के दाग की तरह होते हैं। इसलिए किसी भी आकर्षक व्यक्तित्व वाली महिला बनने के लिए यह जरूरी होता है कि उसके आचार-व्यवहार में कहीं भी कोई नकारात्मकपन न हो, क्योंकि इससे न केवल आपका व्यक्तित्व ही खराब होता है बल्कि घर-परिवार, ऑफिस आदि में भी आपकी इमेज खराब होने लगती है। समाज में अपनी अच्छी छवि बनाए रखने के लिए आपको अभी से अपने व्यक्तित्व का विश्लेषण कर लेना चाहिए। इस काम में आपकी मदद के लिए हम यहां दे रहे हैं एक व्यक्तित्व मीटर। इसके सहारे आप खुद ही पता लगा सकती हैं कि आपमें कहां-कितनी कमी है।

Read more...

लोमड़ी और कौआ

एक  कौआ को मांस का एक टुकड़ा कहीं से मिल गया। अपनी चोंच से पकड़े हुए वह एक पेड़ की ओर उड़ चला और पेड़ की डाली पर बैठ गया। एक लोमड़ी ने जैसे ही कौए की चौंच में मांस का टुकड़ा देखा, उसकी लालसा उसे पाने की हुई। लोमड़ी ने सिर उठा कर कौए की तरफ देखा और कहा, 'मित्र, तुम कितने सुंदर हो। तुम्हारे पंख कितने अदभुत और सुंदर हैं। क्या तुम्हारी आवाज़ भी वैसे ही मीठी है जैसे सुंदर तुम दिखते हो? यदि ऐसा है तो तुम पक्षियों के राजा हो।'

Read more...