चीन की प्रथम महिला लोकगायिका होने के साथ-साथ सैनिक भी रह चुकी हैं!

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी पत्नी पिंग लियुआन के साथ भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आए हुए हैं. 'चीन की प्रथम महिला' लियुआन के बारे में इस समय खूब चर्चा हो रही है. आइए डालते हैं एक नजर लियुआन के जीवन पर...

 

पिंग लियुआन की चर्चा यहां इसलिए भी जरूरी है कि चीन के इतिहास में एक राष्ट्रपति की पत्नी का इस तरह सामाजिक परिदृश्य में उपस्थि‍ति दर्ज करना अपने आप में अलग और नया है.

हालांकि, यह पहला मौका नहीं है जब अमेरिका की तर्ज पर 'चीन की प्रथम महिला' कही जाने वाली पिंग लियुआन अपने पति और चीन के राष्ट्राध्यक्ष के साथ किसी राष्ट्र के दौरे पर हों. वह इससे पहले रूस और ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान दक्ष‍िण अफ्रीका जा चुकी हैं. भारत दौरे को लेकर पिंग का उत्साह पहले ही जगजाहिर हो चुका है

चीन की प्रथम महिला के तौर पर पिंग लियुआन वह भूमि‍का निभा रही हैं, जिससे अभी तक पूर्व राष्ट्राध्यक्षों की पत्नी ने परहेज ही कर रखा है. पिंग लियुआन की बात करें तो कुछ साल पहले तक वह अपने पति शी जिनपिंग से कहीं अधिक चर्च‍ित रह चुकी हैं.
51 साल की पिंग चीन की जानी-मानी और सबसे मशहूर लोकगीत गायिकाओं में एक हैं, लेकिन 2012 में पति के राष्ट्रपति बनने पर पिंग ने अपने करियर को आगे बढ़ाना मुनासिब नहीं समझा.

पिंग जहां भी जाती हैं राष्ट्रपति के कार्यक्रमों के इतर उनका खुद का कार्यक्रम तय होता है. भारत दौरे पर भी उन्‍होंने नई दिल्ली में एक स्कूल में बच्चों से मुलाकात किया. उन्‍होंने स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया और बच्चों को कैलीग्राफी भी सिखाया.  पिंग लियुआन भारत के इतिहास को लेकर बहुत उत्सुक हैं. वह भारत के इतिहास, संस्कृति के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहती हैं.

पिंग लियुआन का जन्म 20 नवंबर 1962 को हुआ था. फोर्ब्स ने 2014 में लियुआन को दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में 57वें नंबर पर रखा था. पिंग लियुआन जब 18 वर्ष की थीं तो उन्होंने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ज्वॉइन की थी. पिंग लियुआन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी आर्ट अकैडमी की डीन भी हैं.

मार्च 2013 में जब जिनपिंग चीन के राष्ट्रपति बने, तो अमेरिकी मीडिया ने उन्हें 'चीन की प्रथम महिला' कहना शुरू किया था.  इसके बाद चीनी मीडिया ने भी ऐसा करना शुरू कर दिया. पिंग लियुआन और शी जिनपिंग की शादी को 25 साल से ज्यादा का समय हो चुका है. दोनों की एक बेटी है.

अपने पब्लि‍क प्रोफाइल को लेकर पिंग भी बहुत संजीदा है. एक दफा उन्हें आउटिंग के दौरान एप्पल का आईफोन इस्तेमाल करते देखा गया था. एक फोटोग्राफर ने उनकी तस्वीर भी उतारी थी. स्थानीय मीडिया में इसकी आलोचना भी हुई थी कि वह एक अमेरिकी कंपनी का फोन इस्तेमाल करती हैं. बताया जाता है कि इसके कुछ दिनों बाद पिंग लियुआन को चीन की टेलीकॉम कंपनी जेडटीई के मोबाईल के साथ देखा गया था.

साभार: आजतक वेब

Web title: chinese-first-lady-peng-liyuan-s-profile

Keywords: chinese first lady peng liyuan| चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी पत्नी पिंग लियुआन| चीन की प्रथम महिला|