घर-आँगन

पालतू जानवरों का स्थान ले रही हैं मछलियां

आजकल लोगों ने कुत्ते-बिल्ली और तोता-मैना जैसे परंपरागत व पसंदीदा पालतू जानवरों के स्थान पर मछलियों को पालना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि अब घरों, दफ्तरों, विद्यालयों, अस्पतालों और होटलों आदि में मछलियों को रखने के लिए एक्‍वेरियम का चलन तेजी से बढ़ने लगा है।

Read more...

एक बच्चा पैदा करने के साइड इफ़ेक्ट!

सीलिया हट्टन, बीबीसी संवाददाता, बीजिंग। एक ऐसे संसार में बड़ा होना, जहां न भाई हो और न बहन, तो कैसा होगा? क्या भाई-बहन वाक़ई ज़िदगी में इतने महत्वपूर्ण हैं? शोधकर्ता इस पर सालों से विचार कर रहे हैं. इसका जवाब जानने के लिए चीन का उदाहरण सबसे उपयुक्त है क्योंकि यहाँ तीन दशक से 'एक संतान नीति' लागू है.

Read more...

लीजिए पिज़्ज़ा परांठा- pizza paratha का मजा!

पिज़्ज़ा के टेस्ट वाला, पनीर और सब्ज़ीयों से भरा ये परांठा सबको बहुत पसंद आएगा. घर पर तैयार ये परांठा हेल्थ और टेस्ट दोनों का अच्छा पैकेज है और बच्चों को बेहद पसंद आता है.

Read more...

लगभग 400 वर्ष पुराना है मदर्स डे का इतिहास

मदर्स डे दुनिया भर में मनाया जाता है। भारत में मदर्स डे मई माह के दूसरे रविवार को मनाते हैं। मदर्स डे का इतिहास लगभग 400 वर्ष पुराना है। प्राचीन ग्रीक और रोमन इतिहास में मदर्स डे को मनाया जाता था। इसके पीछे कई धार्मिक कारण जुड़े थे।

Read more...

बचपन खत्म कर रही हैं अश्‍लील वेबसाइट!

लंदन। इंटरनेट की पहुंच आज हर घर में हो चुकी है। इंटरनेट के जरिए पोर्न फिल्‍मों और अश्‍लील वेबसाइट्स तक लोगों की पहुंच बेहद आसान हो गई है। बड़ी संख्‍या में इसकी जद में युवा और बच्‍चे भी आ रहे हैं। इंटरनेट पर आसानी से और मुफ्त में अश्‍लील सामग्री उपलब्‍ध होने के कारण मासूम बचपन छिन रहा है। कम उम्र में ही बच्‍चों में सेक्‍स की अधकचरी समझ विकसित हो रही है और वो सेक्‍स के प्रयोग करने से भी नहीं चूक रहे हैं।

Read more...

Subcategories