लालन पालन

एक बच्चा पैदा करने के साइड इफ़ेक्ट!

सीलिया हट्टन, बीबीसी संवाददाता, बीजिंग। एक ऐसे संसार में बड़ा होना, जहां न भाई हो और न बहन, तो कैसा होगा? क्या भाई-बहन वाक़ई ज़िदगी में इतने महत्वपूर्ण हैं? शोधकर्ता इस पर सालों से विचार कर रहे हैं. इसका जवाब जानने के लिए चीन का उदाहरण सबसे उपयुक्त है क्योंकि यहाँ तीन दशक से 'एक संतान नीति' लागू है.

Read more...

बचपन खत्म कर रही हैं अश्‍लील वेबसाइट!

लंदन। इंटरनेट की पहुंच आज हर घर में हो चुकी है। इंटरनेट के जरिए पोर्न फिल्‍मों और अश्‍लील वेबसाइट्स तक लोगों की पहुंच बेहद आसान हो गई है। बड़ी संख्‍या में इसकी जद में युवा और बच्‍चे भी आ रहे हैं। इंटरनेट पर आसानी से और मुफ्त में अश्‍लील सामग्री उपलब्‍ध होने के कारण मासूम बचपन छिन रहा है। कम उम्र में ही बच्‍चों में सेक्‍स की अधकचरी समझ विकसित हो रही है और वो सेक्‍स के प्रयोग करने से भी नहीं चूक रहे हैं।

Read more...

वाया फ्रिज मां का दूध पहुंचता है बच्चे तक!

नई दिल्ली। मेट्रो शहरों में मां के स्तन का दूध नवजात के मुंह में सीधा पहुंचने की जगह वाया बोतल या फ्रिज पहुंच रहा है। कामकाजी और अपने फिजिकल फिटनेस के प्रति सतर्क महिलाएं बच्चे को सीधा स्तनपान कराने की जगह अपना दूध निकालकर बोतल के जरिए उन्हें पिलाती हैं। यही नहीं ऑफिस या बिजनस टूर की वजह से कई दिनों तक घर से बाहर जाने से पहले वह अपने स्‍तन से काफी सारा दूध निकालकर फ्रिजर में रख देती हैं। जिससे बाद में आया या घर का कोई अन्‍य सदस्‍य अगले कुछ दिनों तक बच्चे को मां का दूध पिलाता रहता है। विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली में यह ट्रेण्ड तेजी से उभर रहा है।

 

Read more...