बाजार

शेयर बाजार को समझें, फिर करें कारोबार

पूंजी बाजार में निवेश के कई तरीके हैं। शेयर, बाण्ड्स, डिबेंचर, म्यूचुअल फण्ड, सिक्यूरिटीज अर्थात प्रतिभूतियां आदि कैपिटल मार्केट में निवेश के विभिन्न माध्यम हैं। इनमें शेयर बाजार में किया गया निवेश सर्वाधिक लोकप्रिय है, क्योंकि इसमें धन को बढ़ते देर नहीं लगती।

शेयर बाजार के अपने जोखिम भी हैं, लेकिन इसमें त्वरित ग्रोथ की वजह से लोगों की दिलचस्पी कहीं ज्यादा होती है। शेयर किसी कंपनी में आंशिक भागीदारी हासिल करने का जरिया है। आप किसी कंपनी का जितना शेयर खरीदते हैं  उस कंपनी के उतने हिस्से का हिस्सेदार बन जाते हैं।

Read more...

सैमसंग की नई सनसनी स्‍मार्टफोन गैलेक्‍सी K zoom की कीमत की घोषणा, इससे बेहतरीन कैमरा किसी अन्‍य फोन में नहीं!

नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेजॉन ने सैमसंग की नई सनसनी गैलेक्सी K zoom की कीमत की घोषणा कर दी है. वेबसाइट पर इसकी कीमत 29,999 रुपये बताई गई है। इस स्मार्टफोन के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई है. फोन की डिलिवरी 9 जुलाई से शुरू हो जाएगी. इस फोन के पहले एक हजार खरीदारों के लिए अमेजॉन ने 6,000 रुपये तक का उपहार देने की घोषणा भी की है. इस गिफ्ट में 32 जीबी माइक्रो एसडी कार्ड और 6 मूवी टिकट शामिल हैं.

Read more...

योग गुरु से बिजनस टाइकून बने बाबा रामदेव, 2000 करोड़ का FMCG कारोबार

नई दिल्ली। भले ही योग और एफएमसीजी का संयोजन एक-दूसरे से एकदम उलट हो (योग आंतरिक शांति के लिए और एफएमसीजी बाहरी सौंदर्य के लिए) लेकिन बाबा रामदेव ने इन दोनों ही क्षेत्रों में एकदम सटीक 'आसन' लगाया है। 'आसान, योग' से दुनिया भर में लोकप्रिय हुए रामदेव को उनके डेली यूज एफएमसीजी प्रॉडक्ट्स जिनमें साबुन से लेकर मस्टर्ड तेल और कॉर्नफ्लैक्स तक के दम पर इस इंडस्ट्री में भी अपनी धाक जमा दी है।

Read more...

ब्रैंडिंग के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय साइट बना यूट्यूब

यॉर्क। वीडियो सामग्री वाली सर्वाधिक लोकप्रिय साइट यूट्यूब को एक ताजा अध्ययन में ब्रैंडिंग वीडियो के लिए सर्वाधिक उपयुक्त जगह बताया गया है। समाचारपत्र 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' के अनुसार, वीडियो विज्ञापन निर्माता एजेंसी 'विजिबल मेजर्स' द्वारा किए गए अध्ययन में सामने आया है कि यूट्यूब पर ब्रैंडिंग के लिए वीडियो साझा करने का कंपनियों को जबरदस्त फायदा मिलता है।
यूट्यूब पर किसी ब्रैंड के पुराने वीडियो शेयर करने पर भी शीर्ष सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर नया वीडियो शेयर करना ज्यादा लाभदायक होता है। अध्ययन में कहा गया है कि यूट्यूब पर साझा की गई वीडियो सामग्री को कहीं अधिक समय तक सर्वाधिक लोग देखते हैं।

Read more...

रिटायरमेंट की प्लानिंग कैसे करें?

महानगरी जीवन शैली के बीच इन दिनों सबसे ज्यादा परेशानी हमारे बुजूर्गों को हो रही है। पूरी जिंदगी की गाढ़ी कमाई बच्चों में लगा दिया। अपने लिए कुछ बचाया नहीं। अब बच्चे बड़े हुए तो साथ छोड़ दिया। ये घर-घर की कहानी है। ऐसे में बुढ़ाने में अगर तय रकम हर महीने मिलती रहे तो जिंदगी थोड़ी आसान हो जाती है। लेकिन जब तक इसका एहसास होता है, काफी देर हो चुकी होती है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि समय रहते रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरू कर दी जाए। इसके लिए कई बातों का ख्याल रखें।

Read more...