सूझबूझ

सावधान! साइबर हमले की जद में ई-भुगतान

नई दिल्ली। तू डाल-डाल तो मैं पात-पात। कुछ यही कहानी है सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर अपराधियों की। कंप्यूटर और इंटरनेट की शुरुआत से ही इसके विकासकर्ताओं को साइबर अपराधियों से जूझने के लिए लगातार नए-नए सुरक्षाचक्र बनाने पड़ रहे हैं। अब मोबाइल और सोशल मीडिया भी साइबर अपराधियों की जद में आ गए हैं।

Read more...

बैंक का कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं तो जानिए अपने अधिकार

आशुतोष वर्माऐसा कुछ लोगों के साथ होता है कि वह कर्ज लेने के बाद एक स्तर पर उसे चुकाने में असमर्थ महसूस करते हैं। ऐसे में उन्‍हें लगता है कि बैंक उनकी संपत्ति और उनके जीवन की शांति दोनों को जब्त कर देगा। लेकिन लोगों को यह नहीं पता कि ऐसा होने पर एक कर्जधारक होने के नाते उनके पास क्या अधिकार हैं।

द बैंकिंग कोड एंड स्डैंडर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (BCABI) एक स्वतंत्र संगठन है जिसने साल 2009 में बैंकों के लिए आचार संहिता के साथ-साथ देय राशि वसूलने के लिए दिशा-निर्देशों को तैयार किया है। यहां हम उन कुछ प्रमुख शर्तों पर बात करेंगे जो आपको अपने अधिकार जानने में मददगार साबित होंगे।

Read more...

महंगाई नहीं रुकेगी, आपको दिखानी होगी समझदारी

महंगाई लगातार बढ़ती जा रही हैा पेट्रोल, डीजल, एलपीजी गैस, केरोसिन के दाम सरकार ने बढ़ा दिए हैं। इनका प्रत्‍यक्ष प्रभाव तो घरों के बजट पर पड़ ही रहा है, लेकिन अप्रत्‍यक्ष रूप से सब्‍जी, दूध, खाने-पीने की चीजें सभी कुछ का दाम बढ़ चुका हैा गृहणियों के घर चलाना मुश्किल हो रहा है। निश्चित आमदनी में सारे खर्चे निपटाना मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। बात सिर्फ इतनी है कि आपको समझदारी से काम लेना है। हम ये तो नहीं कहेंगे कि आप कंजूस बन जाएं, लेकिन ध्यान रखें कि कंजूसी और किफायत में फर्क होता है। महंगाई से लड़ने के लिए किफायत का नुस्खा अपनाया जा सकता है। 

Read more...

घर लेने से पहले कर लें जांच पड़ताल

मौजूदा समय में घर खरीदना एक बड़ी चुनौती है। ये सौदा इसलिए चुनौती बन जाता है क्योंकि रियल एस्टेट माकेट पूरी तरह से पेशेवर और पारदर्शी नहीं है। कीमतों से लेकर जरूरी कागजातों तक में हेराफेरी की आशंका बनी रहती है। ऐसे में कोई भी घर खरीदने से पहले थोड़ा सा सा होमवर्क बडी मुश्किल से बचा सकता है।

Read more...