बाबा रामदेव ने प्रधानमंत्री मोदी के स्‍वच्‍छता अभियान को दी गति!

आधीआबादी ब्यूरो, हरिद्वार। अपने एक महीने के यूरोप दौरा के बाद हरिद्वार पहुंचते ही स्वामी रामदेव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छ भारत अभियान' को सफल बनाने में जुट गए हैं। अन्य प्रसिद्ध व्यक्तियों की तरह उनका यह अभियान हाथ में झाडू पकड़ कर केवल प्रतिकात्मक नहीं है, बल्कि उन्होंने तो हरिद्वार और ऋषिकेश को पूर्णत: गंदगीमुक्त बनाने के लिए संकल्प ही ले लिया है। यह वही रामदेव हैं, जिन्होंने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए हरिद्वार के अपने पतंजलि योगपीठ को त्यागने तक का संकल्प ले लिया था और मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ही करीब 9 महीने बाद पतंजलि में कदम रखा था। स्वामी रामदेव के स्चछता अभियान की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ''स्वच्छ भारत अभियान में बाबा रामदेव और उनकी टीम के जुड़ने से अभियान को और भी गति मिलेगी।''

ज्ञात हो कि बाबा रामदेव 15 सितंबर को यूरोप में योग व अध्‍यात्‍म के प्रचार-प्रसार के लिए निकले थे और 15 अक्टूबर को वापस हरिद्वार लौटे। इस बीच 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 'स्वच्छता अभियान'  को लागू करते हुए जिन नवरत्‍नों के कंधे पर इसे आगे ले जाने की जिम्‍मेवारी सौंपी थी, उनमें अध्‍यात्‍म के क्षेत्र से केवल स्‍वामी रामदेव ही थे। स्‍वामी रामदेव की गैरहाजिरी में पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्‍ण ने इस अभियान की शुरुआत की और हरिद्वार पहुंचते ही 16 अक्‍टूबर को स्‍वामी रामदेव ने इसे वृहत रूप दे दिया।

स्‍वामी रामदेव ने अपनी टीम के साथ हरिद्वार के कनखल में 20 ट्राली कूड़ा-ककर्ट के सफाई के साथ हरिद्वार में गंगा को भी साफ करने का काम किया। मानव चैन बनाकर उन्‍होंने गंगा सफाई अभियान को चलाया। नरेंद्र मोदी का दूसरा बड़ा सपना मां गंगा को निर्मल गंगा बनाने का है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि स्‍वामी रामदेव के अभियान के बाद ही पूर्व की यूपीए सरकार ने गंगा को राष्‍ट्रीय नदी घोषित किया था।

स्‍वामी रामदेव ने कहा कि हरिद्वार और ऋषिकेश संपूर्ण मानवता के लिए सम्माननीय तीर्थ स्‍थल हैं। विश्व में भारत की पहचान इनसे है। यहां कचरा दिखता है तो सम्पूर्ण विश्व में भारत का सिर शर्म से झुक जाता है। इन दोनों अध्यात्मिक नगरों को गोद लेने का हमारा उद्देश्‍य भारत को वैश्विक गौरव दिलाने की दिशा में एक कदम बढ़ाना है।

बाबा रामदेव ने कहा कि हम कचरा रिप्रोसेसिंग पर भी विचार कर रहे हैं। स्वच्छ, स्वस्थ और शिक्षित भारत हमारा सपना है। स्वच्छता के लिए देश को विश्व स्तरीय स्वच्छता प्रबंध और उच्च स्तरीय तकनीक की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश के लोगों ने गंदगी को जीवन का अंग बना लिया है। पतंजलि योगपीठ अपने प्रयासों से इस मानसिकता को बदलेगा। उन्होंने बताया कि देश के 600 जिलों में फैले भारत स्‍वाभिमान के लाखों कार्यकर्ता रोजाना दो घंटे ‘राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान’ के लिए देकर अपने जिलों को ‘स्वच्छ आदर्श जिला’ बनाएंगे।

उन्होंने स्वच्छ भारत के लिए सरकार, समाज के अग्रणी व्यक्ति और आमजन के सामूहिक संकल्पता पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि हरिद्वार की सफाई के लिए हर साल लाखों करोड़ों रुपये का ठेका दिया जाता है। इसके बाद भी कनखल से हरिद्वार तक जगह जगह पॉलीथिन, गंदगी, कांच, प्लास्टिक आदि के ढेर नजर आते हैं। पतंजलि योगपीठ के कार्यकर्ता स्वयं सफाई करने के साथ साथ स्वच्छता में जन भागीदारी का वातावरण निर्मित करेंगे।

वहीं आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि दिव्य योग मंदिर के निकट स्वच्छता अभियान चलाने के पीछे संदेश यह है कि स्वच्छता अभियान की शुरुआत अपने घर से होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान ब्रह्म आराधना से कम नहीं है। 2 अक्टूबर को ‘स्वच्छता अभियान पखवाड़े’ की शुरुआत आचार्य बालकृष्ण ने बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाकर किया था।

अभियान के दौरान पूरे हरिद्वार से कूड़ा एकत्रित कर नगर निगम के निर्देशित स्थान तक पहुंचाया गया। इस अभियान में भारत स्वाभिमान आंदोलन के मुख्य केन्द्रीय प्रभारी डॉ़ राकेश कुमार, डॉ जयदीप आर्य, मुख्य महिला केन्द्रीय प्रभारी डॉ़ सुमन, डॉ़ यशदेव शास्त्री, मेयर मनोज गर्ग सहित पतंजलि योग समिति, महिला पतंजलि योग समिति, युवा भारत, किसान पंचायत के कार्यकर्ता, पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज, पतंजलि विश्वविद्यालय के शिक्षक, प्राचार्य, छात्रा, छात्राएं और हजारों की संख्या में सेवाव्रती भाई-बहन शामिल रहे।

 

यह भी पढें: बाबा रामदेव के विरोधियों को नरेंद्र मोदी का तमाचा!

स्‍वामी रामदेव का स्‍वच्‍छता अभियान तस्‍वीरों में: http://aadhiabadi.com/hot-gallery

Web Title: Baba Ramdev-Narendra Modi mission.2

Keywords: बाबा रामदेव| स्‍वामी रामदेव| रामदेव| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी| मोदी| नरेंद्र मोदी| स्‍वच्‍छ भारत अभियान| Swachh Bharat| swachh bharat abhiyan| swachh bharat mission| clean india campaign| My Clean India campaign| News for modi ramdev