विदेश यात्रा

दुबई में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा अंडरवाटर होटल

सोफी वारनेस, दुबई। नए रिकॉर्ड बनाने के मामले में दुबई का कोई सानी नहीं है। सबसे पहले दुनिया का सबसे बड़ा मॉल दुबई मॉल बनाया फिर दुनिया की सबसे बड़ी इमारतबुर्ज खलीफा बनाया। अब वह दुनिया का सबसे बड़ा अंडर वाटर होटल बनाने की तैयारी में है।

Read more...

रेगिस्‍तान से निकलकर आसमान की ओर बढ़ता दुबई

संदीप देव, दुबई से लौटकर।  दुबई, एक ऐसा शहर जिसका बहुत पुराना इतिहास नहीं है। जहां कुछ नहीं उपजता...लेकिन जहां की ऊंची इमारतें आसमान से होड़ ले रही हैं। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत 'बुर्ज़ खलीफा' हो, सबसे बड़ा मानव निर्मित आईलैण्ड 'पाम जुमैरा' हो, सबसे बड़ा शॉपिंग सेंटर 'दुबई मॉल' हो, दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल हो या सबसे तेज रफ़्तार लिफ़्ट..!

मानव निर्मित इमारतों के आकार-प्रकार में दुबई नंबर-वन होने की बेचैनी में ऊंचा ही उठता जा रहा है। वहां की इमारतों पर अरबी व इंग्लिश में खुदा है- 'दुनिया का एक मात्र शहर जो वर्टिकल (लंबवत) रूप से बढ़ रहा है।' दुबई की आलिशान इमारतों को देखकर तो यही लगता है। दुनिया की सबसे बड़ी इमारत `बुर्ज़ खलीफा' की 124 वीं मंजिल पर चढ़कर दुबई को देखने का नजारा एक सिहरन पैदा करता है। अरब सागर और रेगिस्तान के बीच तेजी से उठता 'खूबसूरत कंक्रीट का जंगल!'

Read more...

बुद्ध की शरण में बाघ!

भगवान बुद्ध ने पूरी दुनिया और मानवता को अहिंसा का सन्देश दिया था। बुद्ध के शरण में जाते ही सम्राट अशोक ने हिंसा  का रास्ता हमेशा के लिए त्याग दिया था और चंड अशोक से धम्‍म अशोक के रूप में उनका एक तरह से पुन: जन्‍म हुआ था। लेकिन सम्राट अशोक फिर भी एक मानव थे, लेकिन आधुनिक काल में भगवान बुद्ध बेहद खुंखार बाघों को भी अपनी शरण में लेकर अहिंसक बना रहे हैं। जो बाघ इंसानों को देखते ही उस पर हमला कर देते थे, वे बुद्ध की शरण में जाते ही ध्यान में मग्न हो जाते हैं। वह किसी को चोट नहीं पहुंचाते, बल्कि लोगों से प्यार करते हैं। मांसाहार का उन्होंने त्याग कर दिया है और शुद्ध शाकाहारी जीवन जीते हैं।

Read more...

एक भारतीय ने बसा दिया रेगिस्‍तान में आइसलैंड!

संदीप देव, संयुक्‍त अरब अमीरात से लौटकर रस अल खेमा, कभी नाम भी नहीं सुना था, इसलिए दिल्‍ली-कापसहेड़ा बॉर्डर स्थित फन एंड फूड के मालिक और मेरे मित्र संतोख चाचला ने जब मुझे रस अल खेमा आने का न्यौता दिया तो शुरू में मुझे कुछ समझ ही नहीं आया। सोच ही रहा था कि यह किस देश में आने को वो कह रहे हैं कि फोन के दूसरी ओर मौजूद संतोख जी ने इसे भांप लिया और कहा, अरे संदीप जी दुबई के यह एकदम पास है। दुबई की ही तरह रस अल खेमा भी संयुक्त अरब अमीरात के सात अमीरात में से एक अमीरात है।

Read more...

स्विटजरलैंड में हर तरफ बिखरी है प्राकृतिक सुंदरता

सुन्दर, मनोहारी एवं अप्रतिम प्राकृतिक सौन्दर्य के दीदार के शौकीन लोगों के लिए स्विटजरलैंड सर्वथा उपयुक्त पर्यटन स्थल है, जहां पोर-पोर में धरा एवं अम्बर की खूबसूरती समाई हुई है। हर वर्ष करीब दो लाख भारतीय स्‍वीट्जरलैंड की यात्रा पर जाते हैं।

स्‍वीट्जरलैंड में भारतीयों का पसंदीदा जगह
कई भाषाओं के संगम स्थल एवं संगीत की लहरियों में सराबोर इस देश में बेसेल, ज्यूरिख, जिनेवा एवं लुसेर्न शहर पर्यटकों को सर्वाधिक आकर्षित करते हैं। स्विटजरलैंड सरकार ने भारतीय पर्यटकों के लिए कम लागत के कई तरह के पैकेज तैयार किए हैं।

Read more...